What Is Guest Posting – What Is Guest Post In SEO

What Is Guest Posting
Spread the love

What Is Guest Posting – What Is Guest Post In SEO हेल्लो दोस्तों मैं आपका दोस्त पवन शर्मा आपके लिए फिर से हाज़िर हु एक नये और बहुत ही जानकारी भरे पोस्ट के साथ.

दोस्तों अगर आप ब्लॉग्गिंग करते हैं या फिर करने की सोच रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए What Is Guest Posting. 

दोस्तों Guest Posting के बारे में बहुत से लोगो के मन में बहुत doubts हैं. आज इस पोस्ट में मैं आपके सारे doubts को clear कर दुगा. और आपको बताउगा What Is Guest Post and Why You Should Guest Posting. 

जैसा की आप सब को पता होगा जब हम नया ब्लॉग बनाते हैं तो उसमे traffic पाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं. अच्छा आर्टिकल लिखते हैं, अच्छा SEO करते हैं. Backlink बनाते हैं लेकिन फिर भी हमारे website पर traffic नहीं आता.

तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताउगा के Guest Post kya hai Aur इससे आपको क्या फायदा होता हैं, और क्यों आपको Guest Post करना चाहिए.

बहुत सारे blogger के मन में ये सवाल रहता हैं की हम इतनी मेहनत करके पोस्ट लिखते हैं, keyword Research करते हैं, SEO करते हैं तो वो पोस्ट हम अपने साईट पर पोस्ट करेगे. दुसरे के साईट पर क्यों पोस्ट किया जाये.

तो मैं इस पोस्ट में कोशिस करुगा आपके हर सवाल का जवाब देने की.

What Is Guest Posting – What Is Guest Post In SEO

What Is Guest Posting

What Is Guest Post? Guest Post को ही हम दुसरे शब्दो में What Is Guest Blogging भी बोलते हैं. दोस्तों ये सवाल बहुत से नये blogger के मन में रहता हैं. हो सकता हैं आपके मन में भी ये ही सवाल हो. तो चलिए मैं आपको पहले बता दू Guest Post क्या हैं?

आसन भाषा में बताऊ तो जब हम कोई पोस्ट लिखते हैं, और उस पोस्ट को दुसरे की website पर publish करते हैं use ही हम Guest Post बोलते हैं.

कहने का मतलब ये हैं की आपको ही keyword रिसर्च करनी होगी, आपको images लानी होगी. आपको आपको ही SEO करना होगा और आपको ही पोस्ट लिखना होगा. इतना सबकुछ करने के बाद में आपका पोस्ट किसी दुसरे की website पर publish होगा.

और पोस्ट के निचे में आपका नाम, आपके blog का नाम और आपके website का लिंक दिया जायेगा.

use ही Guest Posting बोलते है. Guest Post के बहुत फायदे होते हैं. वो मैं आपको पोस्ट में आगे चल के बताउगा.

Why You Should Do Guest Blogging – Guest Post – गेस्ट पोस्ट – गेस्ट ब्लॉग्गिंग क्यों करनी चाहिए

Should I Do Guest Post Blogging? ये सवाल लगभग सभी नये ब्लॉगर के मन में रहता हैं. वो सोचते हैं क्या हम भी guest post कर सकते हैं.

तो मैं आपको बता दू अगर आपका नया ब्लॉग हैं या आपके ब्लॉग पर traffic नहीं आता, या फिर आपके website अभी तक रैंक नहीं हुई (खासकर नये ब्लॉगर को) तो आपको जरुर guest post करनी चाहिए.

गेस्ट पोस्ट आपके website के seo के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता हैं और google भी guest post को पसंद करता हैं.

नये ब्लॉगर सोचते हैं क्यों हम इतनी मेहनत से पोस्ट लिखे और वो दुसरे को दे. उनको पता नहीं होता guest post के महत्व के बारे में.

Why Guest Post Is So Important – गेस्ट पोस्ट क्यों जरुरी हैं

अब तक आपने ये तो जान लिया What Is Guest Post And Why You Should Guest Blogging. अब हम बात करेगे की guest post क्यों जरुरी हैं किसे भी ब्लॉग के लिए.

guest post से ना सिर्फ आपका SEO अच्छा होता है बल्कि आपके ब्लॉग पर traffic भी आने लगता हैं धीरे धीरे. अब आप सोच रहे होंगे ये कैसे हो सकता हैं. सही ना?

जब आप किसी साईट पर guest post कर रहे हो मतलब ये confirm हैं उस website पर traffic आ रहा है पहले से. उसकी ranking अच्छी है, उसका DA PA अच्छा हैं तभी तो आप अपना पोस्ट उस साईट पर डाल रहे हो.

तो इसमें जब उस साईट के visitor आते हैं और आपने जो पोस्ट लिखा हैं उसमे शुरुवात में आप अपने बारे में लिखोगे. अपने ब्लॉग का लिंक देगे.

तो उनके जो visitor हैं वो आपकी साईट पर भी आयेगे.

इससे ना सिर्फ आपके website पर visitors आयेगे बल्कि आपको एक Do-Follow backlink भी मिलता हैं और साथ में आपके साईट का Domain Authority भी बढ़ जाता हैं.

अगर आपको पता नहीं Domain Authority क्या होती हैं और कैसे Check करते है तो मैंने इसपर एक detail में आर्टिकल लिखा हैं आप यहाँ से पढ़ सकते हैं.

इसलिए guest post करना जरुरी हो जाता हैं.

Benefit Of Guest Post – Guest Blogging – गेस्ट पोस्ट के फ़ायदे

Guest Post के बहुत फायदे हैं जैसे backlink मिलता, ranking में सूधार और भी बहुत सारे जो मैं आपके लिए निचे point wise लिखे हैं.

  • High-Quality Backlink

पहले मैं आपको बता दू backlink क्या होते हैं. backlink का मतलब आपकी किसी पोस्ट का लिंक दुसरे के पोस्ट में डालने को backlink कहते हैं.

backlink भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं साईट के ranking के लिए. Backlink के उपर मैंने एक पूरा डिटेल पोस्ट लिखा हैं.

जिसमे backlink क्या होती हैं, कितने प्रकार की होती है, कैसे बनाते हैं आप यहाँ से पढ़ सकते हैं.

Backlink का सबसे important तरीका ही guest पोस्ट हैं. guest post से आपको एक Do-Follow Backlink मिलता हैं.

  • Increase Traffic Of Website

अब आप पूछोगे ये कैसे होता हैं. मैं आपको बता दू जब आप किसी की साईट पर guest post करते हैं तो पोस्ट के साथ में आप अपनी साईट का लिंक (URL) भी उसमे डालते हैं.

जब कोई उस पोस्ट से आपके लिंक पर क्लिक करके आपके पोस्ट पर आता हैं तो आपका traffic बढ़ने लग जाता हैं.

  • Build A Brand

Marketing करना किसे अच्छा नहीं लगता ? और अगर बात आये फ्री marketing की तो सबको पसंद आयेगी.

जी हा, दोस्तों जब आप किसी ब्लॉग पर guest पोस्ट करते हो तो हो सकता हैं 100 visitor में से 30 ही आपके साईट पर आये.

लेकिन वो 100 लोग आपके website के लिंक को जानने लग जायेगे. और जब भी वो लोग आपके लिंक को कहे देखेगे तो बहुत ज्यादा chance हैं वो क्लिक करेगे.

तो guest पोस्ट करने से आप फ्री में अपने marketing कर सकते हैं. और अपने blog को as a brand create कर पाओगे.

  • Writing Skill

जब आप किसी ऐसी साईट पर guest post कर रहे हैं जिनके अच्छे views आते हैं तो आपके post को ऐसे ही पोस्ट नहीं करते.

आपके पोस्ट को अच्छे से review किया जायेगा अगर आपने पोस्ट अच्छे से नहीं लिखा, या कोई गलती रह गए तो हो सकता हैं वो आपके पोस्ट को publish ही न करे.

जब आपका post उनके लिए पास नहीं होता हैं तो वो आपको बोल देते हैं की आपके पोस्ट में क्या क्या खामिया हैं.

आप इससे कुछ सीख कर अपनी writing skill को improve कर सकते हैं. जो आगे चल के future में आपके बहुत काम आयेगी.

  • Make Relation WIth Other Blogger

Guest post करने से आपका relation build होता हैं. इससे जो बड़े बड़े blogger हैं उनको आपके बारे में और आपके blog के बारे में पता चलता हैं.

ऐसा करने से आपकी एक image बनती हैं इन्टरनेट पर. और अगर आप कभी कही पर अटक जाओ, कुछ समझ में ना आये तो आप उनके साथ discus भी कर सकते हो.

तो ये तो कुछ point मैंने आपको बताया जिससे आपको समझ में आ गया होगा की Guest Post करना कितना ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं.

अब मैं आपको बताउगा की Guest Post करने के समय आपको कोनसी बातो का धयान रखना चाहिए.

Things To Avoid For Guest Post

कोई भी website पर guest post करने से पहले आपको कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी हैं. वरना आपको इससे मिलने वाला फायदा नुकसान में भी बदल सकता हैं.

निचे कुछ point दिए गए हैं, जब आप guest post करो तो आपको in चीजो को अपने दिमाग में रख कर ही करना चाहिए.

  • Blog Reputation

Guest Post करने से पहले आपको ये पहले छानबीन जरुर कर लेनी चाहिए की जहा आप पोस्ट लिखोगे उस साईट पर कोई copyright content तो नहीं हैं.

उस ब्लॉग का जो niche हैं आपके niche से मिलता हो.

  • Domain Authority Page Authority

कही पर भी guest post करने से पहले आपको ये देख लेना बहुत जरुरी हैं की आप जहा guest पोस्ट कर रहे है उस website का DA PA कैसा हैं.

क्युकि अगर किसे साईट का DA अच्छा नहीं होगा या उस पर traffic नहीं आता होगा तो आपको guest post कर के कोई फायदा नहीं होने वाला.

ऐसे बहुत tools आपको मिल जायेगे जहा आप दुसरे की साईट का da चेक कर सकते हो. जैसे Ahref, Semrush, Moz आदी साईट पर जाने से आपको details में बता दिया जायेगा.

हालाकि इनमे से कुछ paid भी हैं.

  • Basic Details

जब आप पोस्ट करो तो आपको ये चीज हमेशा ध्यान रखनी हैं की पोस्ट में अपना नाम, अपनी और अपने website के बारे में basic details, और अपनी website का लिंक जरुर डाले.

अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आपके पोस्ट का फायदा आपको नहीं मिलेगा.

  • Long Post

Guest Post के समय कम से कम आपको 800 से 1000 words का पोस्ट जरुर लिखना हैं. क्युकि जो साईट guest post accept कर रही हैं वो चाहेगी की आप बड़ा पोस्ट लिखे.

कोशिस करिये बड़ा पोस्ट लिखने की. हरएक साईट का अपना अपना rule होता हैं guest पोस्ट करने से पहले एकबार जरुर देख ले.

  • Informative

Article लिखते समय ये भी ध्यान रखे की आपको पोस्ट में कुछ Informative लिखना हैं जिससे जो रीडर आपके पोस्ट को पढ़े वो आपकी साईट पर जरुर आये.

Post को बड़ा लिखने के चक्कर में आप पोस्ट में Off the post बिल्कुल न लिखे. वरना आपके पोस्ट की quality ख़राब हो जायेगी.

  • SEO

SEO अपनी पोस्ट का जरुर करे. ऐसा न करे की सिर्फ पोस्ट लिख के छोर दे. क्युकि जब तक आप पोस्ट का seo नहीं करोगे आपका पोस्ट रैंक नहीं करेगा उनकी साईट पर.

इसलिए पोस्ट लिखने के समय अपने पोस्ट का seo भी सही तरह से करे.

  • Terms & Condition

अगर आप कोई साईट पर पोस्ट लिखने वाले हैं तो जरुर से उस साईट के terms and condition के बारे में अच्छे से पढ़े.

इससे आपको पता लग जायेगा की उस साईट के डिमांड हैं पोस्ट को लेके.

  • Copyright Content

Copyright content का हमेशा धयान रखे फिर चाहे आप guest post कर रहे हो या अपने लिए ही लिख रहे हो.

कोई भी हालत में किसी भी copyright content का इस्तेमाल न करे. जो भी लिखे खुद के दिमाग से लिखे और पोस्ट लिखने के बाद आप safety के लिए tools की हेल्प ले सकते हैं.

जहा अगर कुछ copyright content use होता हैं तो आपको बता दिया जाता हैं.

  • Use Images

Post में image का इस्तेमाल जरुर करे. क्युकि कभी कभी आपकी image भी रैंक कर जाती हैं.

image use करने के साथ इसबात का ध्यान जरुर रखे की image आपकी खुद की बनाई गयी हो. दुसरे की image अगर use  करोगे तो आपको copyright strike आ सकती हैं.

  • Proper Keyword Research

 

जितने भी website onwer हैं जो guest post accept करते हैं  वो ये ही चाहते हैं की उनको जो पोस्ट करे वो अच्छे से keyword रिसर्च कर के ही पोस्ट करे.

तो keyword research करे, keyword find कर के अपने पोस्ट में उनको use करे. इससे आपWhat Is Guest Postingका पोस्ट जल्दी रैंक होगा और आपको जल्दी ही परिणाम देखने को मिलेगा.

Keyword research के लिए आप फ्री का tool use करना चाहते है तो google keyword planner का, uber suggest का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आप paid tool लेना चाहो तो ahref, semrush का इस्तेमाल कर सकते हो.

लेकिन अगर आप नये हो ब्लॉग्गिंग में तो मैं आपको suggest करुगा के फ्री tool का इस्तेमाल ही करे.

तो दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको बताया What Is Guest Posting, What Is Guest Blogging जो की आपको समझ में आ गया होगा. इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया What Is Guest Post In SEO,  What Is Guest Post Blogging और कैसे करना चाहिए.

कोनसी चीजे हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए guest post करने के समय. जो की आपको समझ में आ गयी होगी.

लेकिन फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हैं हमारे इस पोस्ट को लेके तो आप हमें निचे कमेंट कर के जरुर पूछे.

दोस्तों अगर ये पोस्ट पसंद आये तो आप इसे social media पर जरुर शेयर करे, ताकि बाकि लोग भी इसका फायदा ले सके.

आप हमारे NEWS LETTER को subscribe कर सकते हैं जिससे हमारे आने वाले post की notification सबसे पहले आप तक पहुच जाये.

 

धन्यवाद / Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *