What Is On Page SEO Explained In Details [Step By Step]

  • by
What Is On Page SEO
Spread the love

What Is On Page SEO. दोस्तों अगर आप ब्लॉगर हो तो आपने कभी न कभी On Page SEO के बारे में जरुर सुना होगा. क्या आपको पता हैं की What Is On Page SEO और क्यों ये सब ब्लॉगर के लिए Important हैं?

भाइयो जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखता हैं तो उसके मन में कोई keyword जरुर होता हैं जिसपे वो अपना पूरा आर्टिकल लिखता हैं, वो अपनी पूरी कोशिस करता हैं की कैसे भी On Page SEO कर के अपनी साईट को Google के पहले पेज में रैंक करवाए.

क्युकि किसी भी पोस्ट को गूगल में रैंक करवाने के लिए जो सबसे ज्यादा important हैं वो होता हैं On Page SEO.

अगर आपको पता नही है What Is On Page SEO तो फ़िक्र की कोई बात नहीं हैं क्युकि आज इस आर्टिकल में मैं आपको डिटेल्स में बताउगा की What Is On Page Seo. और कैसे आप इसकी हेल्प से अपनी साईट को रैंक करवा सकते हो.

What Is On-Page SEO?

दोस्तों SEO की Full-Form होती हैं (Search Engine Optimization). SEO ही वो चीज हैं जिसे Google देखता हैं की कोनसी साईट रैंक करेगी, कोनसी नही ये सब seo पर depend करता हैं.

हलाकि और भी चीजे गूगल देखता हैं जैसे Backlinks कितनी हैं, site का DA (Domain Authority) PA (Page Authority) कितना हैं, साईट का Spam Score क्या हैं लेकिन इन सब से उपर जो गूगल देखता हैं वो होती हैं On Page SEO.

तो अगर आपकी साईट का SEO ही सही नहीं हैं तो आपकी साईट कभी रैंक नहीं करेगी ये बात मान के चलो.

आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट हैं और उस पर अच्छी मेहनत करने के बाद भी वो गूगल में रैंक नहीं कर रही हैं तो हो सकता हैं आप कोई गलती कर रहे हो.

दोस्तों इस बात में कोई शक नहीं हैं की अभी के समय में हर रोज लाखो वेबसाइट आती हैं पर सब कोई इन्टरनेट पर अपनी जगह नहीं बना सकती क्युकि सबके पीछे जो गलती होती हैं वो हैं on page seo.

बहूत सारे लोगो को अच्छे से seo नहीं आता और वो बहुत मेहनत करने के बाद भी success को नहीं पा सकते.

तो आप ऐसी कोई गलती ना करो इस लिए मैं आपके लिए ये पोस्ट लाया हु जहा आपको step by step बताउगा On Page SEO Techniques के बारे में.

SEO को हम यहाँ दो हिस्सों में बाटेगे

  • On Page SEO
  • Off Page SEO

On-Page SEO Techniques:

On Page SEO को अगर मैं आपको बताऊ आसन भाषा में तो वो चीजे जो आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के अन्दर कर सकते हो.

For Example :

  • Title:
  • Descripation
  • Internal Linking
  • Meta Descripation
  • Alt Tag
  • Image Optimization

ये सारी चीजे वो on page seo में आती हैं. जो हमको करनी होती हैं अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिखने के समय.

Off-Page SEO Techniques: What Is On-Page Optimisation In SEO

On Page SEO में वो चीजे आती हैं जो हम करते हैं अपने ब्लॉग के लिए, लेकिन वो हम ब्लॉग के अन्दर नहीं कर सकते. उसके लिए हमे बाहरी चीजो का सहारा लेना पड़ता हैं.

For Example :

  • Social Networking
  • Article Submission
  • Forum
  • Social Marketing

तो आज का हमारा पोस्ट इसके उपर ही हैं की कैसे हम अपने ब्लॉग में On Page Seo करे और क्या क्या On Page SEO Techniques हैं तो चलिए फिर शुरु करते हैं और आपको बताते हैं What Is On Page SEO?

On-Page SEO क्या हैं What Is On-Page SEO Optimization

On Page Seo पूरी तरह से जो onwer होता हैं उसके द्वारा ही कंट्रोल किया जाता हैं. इस में आता हैं की कैसे आप अपनी साईट के interface को रखते हैं.

इसमें ये refer करता हैं आपके pages, content, और HTML source code को. अगर सही तरह से SEO को implement किया जाये तो आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक देखने को मिल जाता हैं.

On Page SEO में आपको अपने वेबसाइट के जो pages होते हैं उनको कुछ इस तरह से रखना होता हैं जिससे गूगल जब आपकी साईट पर आये तो अच्छे से आपकी साईट को crawl कर पाए.

On-Page SEO Kaise Kare (What Is The Single Most Important On-Page SEO Factor)

On Page SEO में आपको इस्तेमाल करना होता हैं SEO Techniques का. जितना अच्छे से आप इस्तेमाल करोगे आप बहुत जल्दी और बहुत आसानी से अपनी ब्लॉग को रैंक करवा पाओगे. निचे दिए गए चीजो को आपको धयान में रख कर आप अपना seo अच्छा कर सकते हो.

  • Title Tag
  • Proper Use Of Headings and Sub Heading
  • URL Structure
  • Alt Text For Images
  • Responsive Theme
  • Internal Linking
  • Site Speed
  • Meta Descriptions
  • Permalink

Also Read

  1. Backlink क्या हैं और कैसे बनाये
  2. How To Download WhatsApp Status Step By Step

On-Page SEO Techniques

अब मैं आपको practically बताउगा इन सब चीजो के बारे में जिससे आपके जो dobuts एक दम clear हो जायेगे.

  • Title Tag

Title वो होता हैं जो आप अपने पोस्ट के सबसे उपर में लिखते हो. क्योंकि गूगल में सबसे पहले ये ही दिखाए देता हैं. और आपका Title जितना attractive होगा उसपे क्लिक उतने ज्यादा आयेगे. आप जब अपना टाइटल decide करो तो उस टाइटल में आपका जो मैं keyword जरुर आना चाहिए.

बहुत जरुरी होता हैं on page seo के नजरिये से आपका keyword आपके title में देखना. इस के साथ आपको ये भी ध्यान रखना होता हैं की आपके title की जो lenth हैं वो कभी भी 60 character के उपर ना जाये.

जितनी छोटी आपका title होगा वो उतना ही on page seo के लिए अच्छा माना जाता हैं.

What Is On Page SEO

जैसा की आप उपर की image में देख सकते हो. मेरा title किनता short हैं और meaningful लग रहा हैं.

  • Proper Use Of Headings and Sub Heading

Heading और sub heading भी हमारे पोस्ट को रैंक करवाने में बहुत ज्यादा important मानी जाती हैं. आपको अपने पोस्ट में कभी भी H1 heading का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्युकि हमारा जो title होता हैं वो by default H1 में ही आता हैं.

आपको हमेशा अपने पोस्ट में H2 H3 H4 heading का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए. इस से न सिर्फ आपके जो users आयेगे आपके पोस्ट पर उनको पढने  में आसानी होती हैं बल्कि ये हमारे on page seo में भी बहुत हेल्प करनी हैं रैंकिंग में.

लेकिन हमेशा याद रखे कभी भी अपने headings में 50% से ज्यादा keyword को ना डाले वरना गूगल इसको keyword stuffing समझ लेगा.

  • URL Structure

URL Structure का बहुत महत्व क्या है ? आपका जो URL हैं वो ही नेट पर सर्च होता हैं. तो पहली चीज आपको हमेशा URL छोटा रखना हैं सेकंड चीज उसमे आपको अपना फोकस keyword देना हैं. अगर मैं आपको उधारहण दू अच्छे URL तो आप देख सकते हैं.

What Is On Page SEO

ये मेरा main keyword हैं  इसको मैंने short भी रखा हैं और कैसे सेट किया हैं वो आप देख सकते हो.

Good URL – www.technosharmaji.com/blogging/what-is-on-page-seo

Bad URL – www.technosharmaji.com/blogging/123-what-is-on page seo

Also Read

  1. How To Write Your First Post
  2. Free Intro Maker No Watermark
  • Atl Text In Images

What Is On Page SEO

Alt Text को हम Alternative text image भी बोलते हैं. इसमें जब आप अपने ब्लॉग के बीच बीच में जो image लगाते हो तब जरुरत पड़ती हैं.

इसमें आप अपनी image को describe करते हो. क्युकि कभी कभी हमारे image भी रैंक करती हैं गूगल में, तो अगर ऐसा हुआ तो आपके ब्लॉग पर image से traffic आने लग जाता हैं.

इसके साथ ही ये हमारे seo के लिए भी बहुत ज्यादा महत्वपूरण होती हैं. आप जब image डालो तो उसमे अपना main keyword जरुर डाले alt text में.

  • Responsive Theme

दोस्तों बहुत सारे लोग इस चीज को ignore कर देते हैं. वो सब चीज अच्छे से करते हैं लेकिन जहा image की बात आती हैं वो कोई भी image लगा लेते हैं. लेकिन अगर आप ब्लॉग्गिंग में अच्छी सफलता पाना चाहते हैं तो आपके ब्लॉग की जो theme हैं उसको हमेशा Responsive रखे.

Responsive theme जो होती हैं उनकी loading speed बहुत अच्छी होती हैं. जब कोई नया यूजर आपकी साईट पर आता है तो अगर आपकी साईट open होने में देर लगाती हैं तो वो आपकी साईट को वही छोर कर किसी और साईट पर चला जायेगा.

इससे आपकी साईट का Bounce Rate बढ़ जायेगा. और गूगल ये कभी पसंद नहीं करता.

आपको ऐसी बहुत सारी theme मिल जायेगी जो desktop and mobile friendly होती हैं. तो हमेशा कोशिस करे की responsive theme का इस्तेमाल करे.

Credit : विडियो लिया गया हैं Techno Vedant YouTube Channel से

  • Internal Linking

Internal linking का मतलब होता हैं जब आप एक पोस्ट लिखो तो उसमे आप अपने पुरानी पोस्ट के लिंक भी डाला करो. क्युकि बहुत ही important होता है seo के लिए.

अपनी पुरानी पोस्ट में कहा था internal linking बहुत ज्यादा काम की चीज साबित हो सकती हैं आपकी साईट की रैंकिंग के लिए.

What Is On Page SEO

मान लीजिये कोई विजिटर आपकी पोस्ट पर आया और internal linking के कारण वो आपकी दुसरे पोस्ट पर जाता हैं तो गूगल इस चीज को पसंद करता हैं की कोई यूजर आपकी साईट पर कितना देर रहा.

तो on page seo के लिए Internal Linking जरुर करे.

  • Site Speed

Site Speed का मतलब होता हैं जब कोई आपकी साईट पर क्लिक करता हैं तो कितना टाइम लेते हैं आपकी साईट लोड होने में. जैसा की मैंने उपर आपको बताया की responsive theme जरुरी होती है seo के लिये वैसे ही साईट speed भी बहुत ज्यादा जरुरी हैं seo के लिए.

जितनी ज्यादा समय आपकी साईट लेगी loading में उतनी ही आपकी साईट की बाउंस रेट बढ़ जायेगी.

और हमारी site speed को बढ़ा देती हैं हमारे responsive theme. तो हमेशा कोशिस करिये साईट speed जितनी जल्दी हो सके.

  • Meta Description

Meta Description हम उसे कहते हैं जो हमारे साईट के url के निचे दिखता हैं और ये बहुत ज्यादा जरुरी होता हैं किसे भी साईट के seo के लिए. क्यों आपके URL दिखता हैं सर्च बार में लेकिन Meta Description में आप 160 character तक लिख सकते हो.

ये देख कर users आपकी साईट पर क्लिक करेगे के नहीं ये depend करता हैं.

Meta Description

जैसा आप image में देख सकते हो इनको हम बोलते हैं meta description. इससे ना सिर्फ हमारा CTR बढ़ता हैं बल्कि on page seo में भी ये बहुत ही ज्यादा important role play करती हैं.

  • Permalink

अब बात करते है permalink की. permalink कैसे देखते हैं आप निचे image में देख सकते हो.

Permalink Explained

ये वो लिंक होता हैं जो हमारा फोकस keyword होता हैं उसको गूगल में रैंक करवाता हैं seo की हेल्प से. हमेशा एक चीज याद रखे permalink हमेशा short रखे और और अपना main keyword उसमे जरुर डाले.

अगर आप अपने ब्लॉग को Optimize नही करते हो तो ये almost impossibe हैं आपके ब्लॉग को रैंक करवाना. आज अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हो और हर चीज पर अमल करते हो तो आपको कोई नहीं रोक सकता पहले page में रैंक करने से.

अगर आप ब्लॉग्गिंग में सफल होना चाहते हो तो आपको इसमे माहिर होना बहुत जरुरी हैं वरना सिर्फ मेहनत करते रहोगे और कोई परिणाम देखने को नहीं मिलेगा.

मैंने आपको इस पोस्ट में डिटेल्स में बताया हैं What Is On-Page SEO, On-Page SEO Techniques, What Is On-Page And Off-Page SEO. मुझे उमीद हैं इस पोस्ट को अच्छे से पढने के बाद आप समझ गए होगे की What Is On Page SEO.

अगर आपके कोई चीज समझ में नहीं आये तो कोई problem हो रही हैं तो आप हमें निचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं. मुझे खुशी होगी आपको जवाब देने में.

अगर ये पोस्ट आपको पसंद आयी तो आप इसे Social Sites Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp पर जरुर शेयर करे.

आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं हमारे News Letter को Subscribe कर के.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *